फैक्ट चेक: सुभाष चंद्र बोस से संबंधित 'निजामुद्दीन' को ढूंढकर पीएम मोदी ने किया सम्मानित, जानिए वायरल तस्वीर से जुड़े दावे की सच्चाई

सुभाष चंद्र बोस से संबंधित निजामुद्दीन को ढूंढकर पीएम मोदी ने किया सम्मानित, जानिए वायरल तस्वीर से जुड़े दावे की सच्चाई
  • पीएम मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल
  • हाल में 'कर्नल' के पैर छूने और सम्मानित करने का दावा
  • जानिए दावे की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में पीएम मोदी किसी बुजुर्ग के पांव छूते नजर आ रहे हैं। यूजर्स तस्वीर पोस्ट कर दावा कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री ने सुभाषचंद्र बोस के ड्राइवर और बॉडीगार्ड निजामुद्दीन को खोजकर आज सम्मानित किया है। दूसरे यूजर्स भी इस तस्वीर को समान दावे के साथ पोस्ट कर रहे हैं। वायरल तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साफ तौर पर एक बुजुर्ग शख्स के पांव छूते देखा जा सकता है।

दावा - विनीत द्विवेदी नाम के फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीर को अपने अकाउंट से 31 जनवरी को पोस्ट किया है। तस्वीर के साथ यूजर ने लिखा, "श्री निजामुद्दीन जी के चरण स्पर्श करते प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी। निजामुद्दीनजी नेताजी सुभाषचंद्र बोस के ड्राइवर तथा बॉडीगार्ड थे। इतिहास के पन्नों में खोया यह शख्स बेहद गरीबी में जी रहा था। आज उनकी खोज करके उन्हें पर्याप्त सम्मान दिया। उनकी बुढ़ापे की सारी जरूरतों की पूर्ति की गई। इस मौके पर निजामुद्दीन जी के शब्द बहुत ही हृदयस्पर्शी थे। उन्होंने कहा —" खोज करके यह इज्जत देना, एक देशभक्त इन्सान ही यह कर सकता है।"

पड़ताल - वायरल तस्वीर के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। हमने वायरल तस्वीर को गूगल लेंस टूल की मदद से रिवर्स इमेज सर्च के लिए डाला। सर्च रिजल्ट में हमें वनइंडिया की वेबसाइट पर यह तस्वीर एक न्यूज रिपोर्ट के साथ मिली। वेबसाइट पर यह रिपोर्ट 6 फरवरी 2017 को पब्लिश की गई है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि नरेंद्र मोदी ने बीते लोकसभा चुनाव में रोहनिया विधानसभा के जगतपुर इंटर कॉलेज में अपनी जीत के लिए कर्नल निजामुद्दीन का आशीर्वाद लेने के लिए पैर छुए।

पड़ताल के दौरान हमें आजतक के यूट्यूब चैनल पर इस तस्वीर के बारे में बात करते हुए एक वीडियो मिला। इस वीडियो को चैनल पर 9 मई 2014 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में भी बताया गया है कि 2014 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान वाराणसी के रोहनिया में एक रैली के दौरान भाजपा के प्रधानमंत्री उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने मंच पर स्वतंत्रता सेनानी निजामुद्दीन के पैर छुए।

निजामुद्दीन से संबंधित 7 फरवरी 2017 को डक्कन क्रॉनिकल की वेबसाइट पर पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक आजमगढ़ में 117 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। उनके निधन पर पीएम मोदी ने शोक व्यक्त किया था।

हमारी पड़ताल में वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला। निजामुद्दीन की मृत्यु 2017 में ही हो गई। इसीलिए तस्वीर के हाल-फिलहाल के होने की बात गलत है। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट भ्रामक है।

Created On :   1 Feb 2024 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story